त्वचा को नई चमक दे सकता है “संतरा”, पढ़ें संतरे के फायदे, जानें फेसमास्क बनाने का तरीका

Image Source Internet

विटामिन डी से भरपूर आहार (Vitamin D Rich Food) की बात की जाए तो सबसे पहला नाम संतरे (Orange) का ही आता है. यह फल गुणों से भरा है. पोषक तत्वों की इसमें भरमार है. संतरा फल पूरी तरह से आपकी सेहत के लिए अच्छा है. इसका छिलका भी आपको कई स्वास्थ्य लाभ देता है.अगर आप मुरझाई हुई त्वचा (Withered Skin) और डल स्किन (Dal Skin) से परेशान हैं तो संतरा इसमें आपकी मदद कर सकता है. जी हां, संतरे का छिलका स्किन प्रोब्‍लम्‍स (Skin Problems) से लड़ने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप संतरे के छिलके से फेस मास्क (Face Mask) तैयार कर सकते हैं. इस मास्क के रेगुलर इस्‍तेमाल से काले धब्बे, पिगमेंटेशन और ब्लैकहेड्स कम होते हैं. तो चलिए बिना देर करे देखते हैं कि कैसे बन सकता है संतरे के छिलके का फेसमास्क 

बनाएं संतरे के छिलके का फेस मास्क, जानें फायेद

संतरे के छिलके के पावडर का फेस मास्क भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. यह विटामिन सी से भरपूर होता है और त्वचा को साफ करता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जिससे पिंपल कम होते हैं. आप कुछ आसान से टिप्‍स और इंग्रीडिएंट से अपना नेचुरल फेस मास्क तैयार कर सकते हैं.

कैसे बनाएं फेसमास्क 

सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में सुखा लें. जब यह ड्राई हो जाए तो इसे पीस लें. 

कैसे करें इस्तेमाल  

फेस पैक बनाने के लिए आप संतरे के छिलके के पावडर में हल्दी मिला सकते हैं. हल्दी गुणों से भरपूर होती है, जो स्किन के लिए बहुत अच्छी है. इस पैक को तैयार करने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलकों से बना पाउडर लें. अब इसमें लगभग दो चुटकी हल्दी मिलाएं. पेस्ट बनाने के लिए इस मिश्रण में गुलाब जल मिलाएं. इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें. अब चेहरे को पानी से धो लें.

Lip Care Tips इन्हें फॉलो कर आप पा सकती हैं नर्म होंठ 

Image Source Internet

होंठ सुंदर हो यह चाहत तो सबकी होती है, लेकिन इनका रख-रखाव कैसे करना है यह नहीं पता होता है। अगर आप भी चाहती हैं कि घर पर ही कुछ उपाय करने से आपके होंठ नर्म और गुलाबी रहें तो कुछ आसान टिप्स आजमा लें।

स्मोकिंग से रहें दूर

होंठ हेल्दी रहें इसके लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी होता है। इसके अलावा अगर बहुत अधिक स्मोकिंग करते हैं तो इस कारण से भी होंठ काले पड़ने लगते हैं। अपनी रोजमर्रा की आदतों में सुधार करें ताकि आपके होंठ नर्म और मुलायम रहें

घरेलू उपाय से होंगे निखरे होंठ

रात को सोने से पहले विटामिन ई और पेट्रोलियम जेली लगाने से होंठ सॉफ्ट होते हैं और इनकी रंगत भी गुलाबी रहती है। ठंड के मौसम में होंठों पर देसी घी लगाना भी अच्छा रहता है। चुकंदर के रस में वैसलीन या घी लगाकर रोज रात को लगाएं होंठ गुलाबी रंग के हो जाएंगे।

लिप्स की भी स्क्रबिंग करनी चाहिए
कम से कम सप्ताह में दो बार होंठों की स्क्रबिंग जरूर करें ताकि डेड स्किन निकल जाए। होंठ की स्वस्थ त्वचा और रक्त संचार ठीक रहे इसके लिए भी स्क्रबिंग करना ठीक रहता है। घरेलू पदार्ध से भी स्क्रबिंग की जा सकती है इसके लिए चोकर में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर होंठों पर लगा लें और 15 मिनट बाद पानी से धोकर होंठ पर लिप बाम लगाएं।

For More Tips Follow “Salodia Hair Salon”

जिद्दी ब्लैकहेड्स से पीछा छुड़ाने के 4 घरेलू उपाय, जरूर आजमाएं

Image Source – Internet





चाहे आपका नैन-नक्श कितना ही लुभावना क्यों न हो, चाहे आपकी स्किन कितनी ही गोरी क्यों न हो लेकिन यदि आपके चेहरे के किसी भी हिस्से पर ब्लैकहेड्स हो जाएं तो देखने वालों की नजर बार-बार वहीं पड़ती है और आप असहज हो जाती हैं, साथ ही ये काले-सफेद ब्लैकहेड्स चेहरे पर भद्दे भी दिखते हैं। इन्हें हटाने के लिए जरूरी नहीं कि आप हर बार पार्लर के ही चक्कर काटें और ढेरों रुपए खर्च करें। आपके घर में भी कुछ ऐसी चीजें हैं, जो आपके ब्लैकहेड्स हटाने में आपकी मदद करेंगी। आइए जानते हैं-


1. बेकिंग सोडा
एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा गुलाबजल मिला कर पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर लगाएं। फिर कुछ देर रखें और सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए धोलें।
2. टूथब्रश
 
एक टूथब्रश पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और ब्लैकहेड्स वाले हिस्सों पर इससे हल्के-हल्के ब्रश करें। नियमीत ऐसा करने से आपको फर्क नजर आएगा।
 

3. शहद और चीनी
 

शहद और चीनी मिलाकर पेस्ट बनाने पर यह नैचुरल स्क्रब बन जाता है। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगहों पर लगाएं और उंगलियों से इसे दो मिनट तक रगड़ें। कुछ मिनट तक इसे लगे रहने दें फिर चेहरे को धोलें।


4. एक्टिवेटेड चारकोल
 
चारकोल ब्लैकहेड्स मिटाने में काफि असरदार होता है। 2-3 एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल को अच्छे से पीस लें। अब इसमें 1/4 चम्मच जेलेटिन, एक विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं। अब जो पेस्ट तैयार हुआ है, उसे ब्लैकहेड्स वाले हिस्सों व आस-पास अच्छी तरह से लगा लें। इस मास्क को 5-10 मिनट तक चेहर पर रखें फिर धोलें।
For More Tips Follow “Salodia Hair Salon”

कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

हैप्पी जन्माष्टमी (Happy Janmashtami)


विश्व को मोहमई महिमा के असंख्य स्वरूप दिखा गया कान्हा,
सारथी तो कभी प्रेमी बना, तो कभी गुरू-धर्म निभा गया कान्हा,
रूप विराट धरा तो, धरा तो धरा हर लोक पे छा गया कान्हा,
रूप किया लघु तो इतना के यशोदा की गोद में आ गया कान्हा.

गर्मियों में भी स्किन की समस्याओं से रहेंगे सुरक्षित, फॉलो करें ये टिप्स 

Image Source :- Internet

गर्मियों का मौसम अपने साथ स्किन की कई समस्याओं को साथ लेकर आता है. गर्मियों की तेज चिलचिलाती धूम और गर्म हवाएं स्किन को बुरी तरह नुकसान पहुंचाती हैं. गर्मी का मौसम शुरू होते ही कई लोगों में पिगमेंटेशन, सन बर्न, रैशेज की समस्या आम हो जाती है. जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है, उनकी स्किन ज्यादा गर्मी पड़ने से झुलस जाती है और रंगत भी काली पड़ने लगती है. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप स्किन संबंधित कई समस्याओं से बच सकते हैं.

1. मुंहासे- गर्मी के मौसम में ज्यादा पसीना आने से स्किन के पोर्स में तेल और बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं, जिससे मुंहासे निकलने लगते हैं. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के मुताबिक, दुनियाभर के अधिकतर लोग मुंहासे और दाने की समस्या से पीड़ित हैं. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप दिन  में दो बार चेहरे को ठंडे पानी से जरूर धोएं.

2. ड्राई स्किन- गर्मी के मौसम में ज्यादा पसीना आने, A.C रूम में बैठने और स्विमिंग पूल में ज्यादा देर तक रहने से स्किन ड्राई हो जाती है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के मुताबिक, ड्राई स्किन की समस्या से बचने के लिए नियमित तौर पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें. ड्राइनेस से बचने के लिए माइल्ड फेस वॉश और माइल्ड साबुन का ही इस्तेमाल करें.

3. स्किन एलर्जी- कई लोगों को धूप में निकलने से स्किन एलर्जी हो जाती है. स्किन पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं, जिनमें खुजली भी होती है. इससे बचने के लिए जितना हो सके धूप में जाने से बचें. जब भी बाहर जाएं खुद को अच्छी तरह से कवर जरूर कर लें. ज्यादा एलर्जी होने पर डॉक्टर से संपर्क करना ना भूलें.

4. सनबर्न- गर्मी का मौसम शुरू होते ही अधिकतर लोगों को सनबर्न की समस्या सताने लगती है. सनबर्न से बचने के लिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं. बता दें, सनस्क्रीन का असर दो घंटे तक ही रहता है. इसलिए धूप में निकलते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें. गर्मियों में बाहर जाते समय ऐसे कपड़े ही पहनें, जिससे शरीर पूरी तरह ढक जाए.

Monsoon Feet Care: मानसून में पैरों को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद होता है ये 5 होममेड पैक

अक्सर लोग बारिश के दौरान अपनी त्वचा और बालों की देखभाल करने के लिए सब कुछ करते हैं लेकन अपने पैरों की अनदेखी कर देते हैं। मौसम में आद्रता और नमी के कारण पसीने और चिपचिपाहट का सामना करने के अलावा पैरों में फंगल संक्रमण होने का खतरा भी बढ़ जाता है क्योंकि आपका पैर लंबे समय तक बारिश के कारण जमा गंदे पानी के संपर्क में रहता है। इस प्रकार के संक्रमण से ना सिर्फ पैरों की त्वचा खराब होती है बल्कि इससे त्वचा के कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचता है। इन संक्रमणों को कम करने और उसे रोकने के लिए आपको शरीर के बाकी हिस्सों की तरह पैरों का ख्याल भी रखना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ होममेड पैक के बारे में जो पैरों को स्वस्थ रखने में मददगार होता है।

मेहंदी और गुलाब जल का पेस्ट


इस पेस्ट को तैयार करने के लिए मेंहदी पाउडर और गुलाब जल को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इस पेस्ट को अपने पैर की उंगलियों पर अच्छी तरह से लगाकर उसे थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें। मेहंदी एक प्राकृतिक उपचारक है और इसमें ऐसे एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो ना केवल बैक्टीरिया से लड़ता है बल्कि ये आपके घावों और त्वाचा की दरारों को भी ठीक करता है।

मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट

मुल्तानी मिट्टी आपको मरे हुए त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा दिलाता है। यह रक्त संचरण को बढ़ाता है और त्वचा के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। आप इस पेस्ट को बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी, नीम पाउडर और लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे अपने पैरों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धोएं और जैतून के तेल से पैरों की मालिश करें। बारिश के मौसम में आपके पैरों को स्वस्थ रखने में ये मददगार होता है।

नींबू या प्याज का लोशन 

नींबू एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है इसमें प्राकृतिक एंटी-एजिंग गुणों पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद कर सकता है। अगर बारिश की वजह से आपके पैरों में खुजली होती है, तो नींबू का रस, सिरका और ग्लिसरीन को अच्छे से मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं। इससे आपको खुजली से राहत तिल सकता है। आप पैर की उंगलियों को प्याज के रस से मालिश भी कर सकते हैं।

हल्दी का पेस्ट

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते है। पैर की उंगलियों के आसपास हल्दी का पेस्ट लगाने से आपको मानसून में फंगल संक्रमण से लड़ने में मदद मिल सकती है। इसे बनाने के लिए हल्दी पाउडर में गुलाब जल या पानी मिलाएं। पेस्ट को अपने पैरों पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें, सूखने के बाद उसे गुनगुने पानी से धोएं और त्वचा को मॉइस्चराइज कर लें।

पेपरमिंट स्क्रब

मिंट से तैयार किए गए क्रीम और स्क्रब मानसून में पैर के स्वास्थ्य लिए बहुत अच्छा होता है, क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और ये प्राकृतिक खुशबू के रूप में काम करते हैं। अगर बारिश के कारण आपके पैर से बदबू आती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए पुदीने के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेपरमिंट का तेल में एंटीसेप्टिक गुण होता है जो दर्द से राहत देने में मदद करता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कप नमक, जैतून या नारियल का तेल और पेपरमिंट ऑयल को मिलाएं। इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए अपने पैरों को स्क्रब करें और थोड़ी देर के बाद गर्म पानी से उसे धो लें।.

#DIY: अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए ये आसान घरेलू नुस्खे हैं बड़े काम के – Home Remedies for Dark Under Arms in Hindi

अंडरआर्म्स का कालापन एक आम समस्या है। पसीने से, परफ्यूम या डियो के अंडरआर्म्स की त्वचा पर सीधा लगाने की वजह से अक्सर इनमें कालापन आने लगता है। एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि अंडरआर्म्स में क्रीम या शेव करने के बजाय वैक्स करना ही बेहतर होता है, क्योंकि ये भी अंडरआर्म्स के कालेपन का एक कारण है। मगर कई बार अचानक बने प्लान के चलते वैक्स करना मुमकिन नहीं हो पाता और जल्दबाज़ी में हमें शेव या क्रीम का सहारा लेना पड़ता है। इसका नतीजा होता है अंडरआर्म्स में आया कालापन। फिर जब भी हम स्लीवलेस कपड़े पहनने की कोशिश करते हैं तो अंडरआर्म्स के कालेपन से हमें शर्मिंदा होना पड़ता है। मगर अब आपको इसके लिए शर्मिंदा होने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप खुद घर पर ही अपने काले अंडरआर्म्स को साफ और गोरा बना सकती हैं।

नुस्खा 1: 2 चम्मच हल्दी 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 3 चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। आपको बता दें कि इस नेचुरल ब्लीच को आप फ्रिज में 15 से 20 दिनों तक स्टोर कर के भी रख सकते हैं। इससे पहले अंडरआर्म्स वैक्सड और साफ होने चाहिए। इस पेस्ट को आप कोहनी और उंगलियों के काले हिस्से पर भी लगा सकते हैं। 20 मिनट बाद इसे धो लें और गीले गरम तौलिये से पोछ लें। इसके बाद त्वचा पर नारियल तेल या मॉइश्चुराइज़िंग क्रीम लगा लें। पहले इस्तेमाल से ही आपको असर दिखने लगेगा। इसे आप हफ्ते में 3 बार लगा सकते हैं।

नुस्खा 2: एक कटोरे में 1/4 कप चीनी, 1 चम्मच नमक, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल का और नींबू के रस की 3 बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें। अब अंडरआर्म्स को पानी से गीला कर के इस पेस्ट को लगाएं और 3 मिनट तक मसाज करने के बाद पानी से धो लें। कुछ ही हफ्तों में आपके अंडरआर्म्स का कालापन दूर हो जाएगा।

नुस्खा 3: 1 चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर के साथ 2 चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट की मोटी परत अंडरआर्म्स की त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट के बाद पानी से अच्छी तरह से धो लें।

नुस्खा 4: क्या आप जानते हैं कि आलू अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने का सबसे सस्ता और आसान उपाय है। ये आपकी त्वचा पर नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है। आलू के स्लाइस काटकर त्वचा पर रगड़ें या फिर आलू के रस को अंडरआर्म्स में लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। इससे कुछ ही दिनों में आपकी अंडरआर्म्स साफ दिखने लगेगी।

नुस्खा 5: 1/2 चम्मच ऑरेंज पील पाउडर में 2 चम्मच दही मिलाएं और पतला पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अंडरआर्म्स की गीली त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें, आपको कुछ ही दिनों में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

For More Tips Follow “Salodia Hair Salon”

मानसून में 5 समस्याएं बना सकती हैं बालों को बेजान, करें ये उपाय

रोमांटिक नजर आने वाले बारिश के मौसम में पानी की कुछ बूंदें सिर पर पड़ते ही स्कैल्प तैलीय हो जाता है. जिसकी वजह से बालों में रूखापन और डैंड्रफ पैदा होने की वजह से बाल टूटने लगते हैं.

लंबे काले बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं. लेकिन यही बाल बारिश के मौसम में रूखे, बेजान नजर आने लगते हैं. रोमांटिक नजर आने वाले बारिश के मौसम में पानी की कुछ बूंदें सिर पर पड़ते ही स्कैल्प तैलीय हो जाता है. जिसकी वजह से बालों में रूखापन और डैंड्रफ पैदा होने की वजह से बाल टूटने लगते हैं.

अगर इस मानसून आप बारिश का मजा लेते हुए अपने बालों की सेहत भी बनाए रखना चाहते हैं तो अपनाएं ये उपाय.

बारिश में होने वाली समस्याएं-

– बारिश के मौसम में पानी सिर पर पड़ते ही बालों की जड़ें कमजोर होकर टूटने लगती हैं.

– बारिश के पानी से बालों में इंफेक्शन होने का खतरा भी बना रहता है.

– बारिश के पानी सिर पर पड़ने से बालों में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है.

– बरसात में बाल अक्सर चिपचिपे होने लगते हैं.

– डैंड्रफ की समस्या बारिश के मौसम में अक्सर देखने को मिलती है.

मानसून में बालों का रखें ऐसे ख्याल-

– बारिश के पानी में बाल भीगने पर उन्हें शैंपू से धोना चाहिए ताकि बारिश के पानी से पैदा हुई नमी फंगस में न बदल जाए. बालों में फंगस पैदा होने पर व्यक्ति को सिर में खुजली और डैंड्रफ की समस्या होने लगती है.

-बारिश में भीगे बालों को गीला बांधने की गलती बिल्कुल न करें. गीले बालों से बदबू आने लगती है. ऐसे बालों को सुलझाने के लिए बड़े दांत वाले कंघे का सहारा लें.

-बारिश में गीले हुए बालों को शैंपू करने के बाद उन्हें कंडीशनर करना न भूलें. इस मौसम में बालों में रूखापन आने की वजह से बाल टूटने लगते हैं. इससे बचने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार तेल जरूर लगाएं.

For More Tips Follow “Salodia Hair Salon”

आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खें और कर दें चेहरे से पिम्पल्स की छुट्टी

चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग और जिद्दी पिंपल्स सुंदरता को बिगाड़ने के साथ -साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम करने का काम करते हैं. पिंपल्स लगभग 14 वर्ष से लेकर 30 वर्ष तक की आयु के बीच कभी भी चेहरे पर निकल सकते हैं. पिंपल्स के निकलते समय व्यक्ति को काफी तकलीफ होती है. जो बाद में चेहरे पर सफेद, काले और जलने वाले लाल दाग के रूप में दिखते हैं. अगर आप भी जिद्दी मुंहासों से परेशान हैं तो टेंशन छोड़ अपनाएं ये असरदार उपाय. आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये उपाय

मुंहासे क्यों निकलते है?

मुंहासे चेहरे पर तब निकलना शुरू होते हैं जब स्किन के रोमछिद्र में तेल और डेडस्किन इकठ्ठा हो जाती है. दरअसल जब वसा ग्रन्थियों (सिबेसियस ग्लैंड्स) से निकलने वाला स्राव रुक जाता है तो यह स्राव त्वचा को स्निग्ध रखने के लिए रोम छिद्रों से होकर निकलता रहता है. यदि यह स्राव रुक जाए तो यह फुंसी के रूप में त्वचा के नीचे इकट्ठा हो जाता है और कठोर होने पर मुंहासे का रूप ले लेता है. इसे अंग्रेजी में ‘एक्ने वल्गेरिस’ कहते हैं.

बेकिंग सोडा-

एक्ने की समस्या दूर करने के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से एक्ने की समस्या से आसानी से निजात मिल सकती है. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें. जब यह अच्छे से सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

विटामिन ई-

मुंहासों के गहरे निशान ठीक करने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं. इसके लिए विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर उसे मुंहासों के दाग पर लगाएं. इस उपाय को आप दिन में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको चंद दिनों में असर दिखने लगेगा.

नींबू का रस-

नींबू जैसे खट्टे फलों में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सिट्रिक एसिड जलन कम करने, दाग के निशान मिटाने और स्किन में पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है. नींबू का रस मेलानिन के उत्पादन को रोककर त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है.

एलोवेरा-

दाग-धब्बों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल जादू की तरह काम करता है. रात को इस जेल को लगा कर सोएं और सुबह चेहरा धो लें. परिणाम जल्द ही दिखने लगेंगे.

तुलसी के पत्ते-

एक बड़ा चम्मच तुलसी के पत्तों का पाउडर, एक चम्मच नीम के पत्तों का पाउडर और एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें. थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी का पाउडर भी मिला लें. जब भी प्रयोग करना हो, इसका पेस्ट बनाकर सप्ताह में दो बार चेहरे पर लगाएं. चेहरा कोमल व साफ बनेगा.

For More Tips Follow ” Salodia Hair Salon”

दाग धब्बों को हटायें

त्वचा के दाग धब्बों को छुपाने के लिए आप क्या-क्या नहीं करते, लेकिन जब कई तरह के जतन करने के बाद त्वचा के दाग धब्बे नहीं जाते तब, सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। यदि आपके साथ भी यही समस्या है, तो अब फिक्र छोड़ दीजिए। क्योंकि हम बता रहे हैं त्वचा के दाग धब्बों से निजात पाने के 10 आसान उपाय

1 उपचार से पहले एक बात हमेशा ध्यान रखें कि सावधानी और सुरक्षा रखकर आप दाग-धब्बों को उभरने से रोक सकते हैं। इसके लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। इससे न केवल दाग-धब्बे कम तो होंगे ही, इने होने की संभावना भी कम हो जाएगी।

2 त्वचा की सफाई पर विशेष ध्यान दें। हल्की पाउडर में थोड़ा-सा कच्चा दूध मिलाकर लगाने से त्वचा के दाग धब्बे कम होते हैं। प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर चमक भी आती है।

3 त्वचा पर जहां भी दाग-धब्बे हों, वहां पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा और शहद मिलाकर लगाएं। कुछ समय रखकर इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे दाग धब्बे धीरे-धीरे कम होते जाएंगे।
4 जायफल, त्वचा के दाग धब्बे हटाने और रंग निखारने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। इसे दूध में घिसकर त्वचा पर लगाने से दाग-धब्बे कम हो जाएंगे और त्वचा का रंग भी साफ होगा।
5 कोको बटर का उपयोग भी चेहरे को बेदाग करने के लिए किया जा सकता है। रोजाना कोको बटर से त्वचा की मसाज करने से दाग-धब्बे तो दूर होंगे ही, स्ट्रेच मार्क्स और अन्य समस्याएं भी ठीक हो जाएंगी।
6 त्वचा के लिए जैतून का तेल भी प्रभावी उपाय है। प्रतिदिन चेहरे पर जैतून के तेल से मसाज कर, 10 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा बेदाग तो होगी ही, साथ ही मुलायम और चमकदार भी हो जाएगी
7 कच्चे दूध का प्रयोग भी आपके चेहरे को बेदाग करने में मदद करता है। प्रतिदिन चेहरे पर कच्चे दूध से मसाज करें या फिर बेसन में कच्चा दूध मिलाकर इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और कुछ समय बाद गुनगुने पानी से धो लें।
8 अगर आपकी त्वचा रूखी न हो तो आप टमाटर और नींबू के रस का प्रयोग भी कर सकते हैं। आलू का रस भी चेहरे को बेदाग रखने का एक अच्छा उपाय है। इससे त्वचा के दाग धब्बे तो मिटते ही हैं, रंग भी साफ होता है।
9 दाग धब्बों को त्वचा पर ठहरने न देना भी इसका एक उपाय है। इसके लिए आपको नियमित तौर पर त्वचा की सफाई पर ध्यान देना होगा। साथ ही डेली स्क्रब का इस्तेमाल कर आप मृत त्वचा को भी त्वचा पर जमने से रोक सकते हैं।

10 नीम, पुदीना और तुलसी का रस लगाने से भी त्वचा बेदाग होती है। नियमित इस प्रयोग को करने से त्वचा के दाग-धब्बे मिट जाते हैं, और त्वचा कांतिमय नजर आती है। साथ ही आप ताजगी भी महसूस करते हैं।

For Mor Beauty Tips Follow “Salodia Hair Salon”

ब्लैकहेड्स से कैसे छुटकारा पाया जाएं

ब्लैकहेड्स एक ऐसी समस्या है जो किसी भी उम्र के शख्स को हो सकती है. पर टीनएज में ये खासतौर पर होना शुरू होता है और समय के साथ बढ़ता ही चला जाता है.

ब्लैकहेड्स छोटे पीले सा फिर काले रंग के उभार होते हैं. ये रोम छिद्रों में गंदगी के जम जाने से बनते हैं. कई बार हॉर्मोनल बदलाव, सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल, त्वचा की सही देखभाल न कर पाने, तनाव और दूसरी समस्याओं के चलते ब्लैकहेड्स उभर आते हैं.

ब्लैकहेंड्स दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां और क्रीम बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं. आपके किचन में ऐसी कई चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स को बहुत आसानी से दूर कर सकते हैं.

1. ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए बेकिंग सोडा एक कारगर उपाय है. ये चेहरे की सारी गंदगी को साफ कर देता है. साथ ही सूक्ष्म रन्ध्रों में जमी गंदगी भी इसके इस्तेमाल से साफ हो जाती है.

2. आपके किचन के मसालों में से एक दालचीनी भी ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए बहुत उपयोगी है. दालचीनी को हल्दी और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से फायदा होगा.

3. ओट मील और दही के मिश्रण से तैयार पेस्ट को चेहरे और नाक पर अच्छी तरह लगाने से भी ब्लैकहेड्स दूर हो जाते हैं.

4. नींबू का रस दाग-धब्बों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. इससे ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं. नींबू में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन सी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है.

5. ब्लैकहेड्स की सफाई के लिए ग्रीन टी का भी इस्तेमाल किया जाता है.

6. शहद एक ऐसी चीज है जो ऑयली स्किन के साथ ही ड्राई स्क‍िन के लिए भी फायदेमंद है. ये त्वचा को नमी देने के साथ ही पोर्स में कसावट लाने का काम करता है. इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा का रंग साफ होता है.

For More Beauty Tips Following “Salodia Hair Salon”

अब सिर्फ चेहरे पर शान , अब और नही निशान (Remove Dark Circle)

आंखें हर इंसान के दिल का आइना होती हैं। खूबसूरत आंखें न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती बढ़ाती हैं बल्कि आपके सेहतमंद होने का भी संकेत देती हैं। ऐसे में अगर आपके चेहरे के नीचे काले डार्क सर्कल्स या झुर्रियां आ गई हैं तो उन्हें अवॉइड करने की जगह दूर करने की कोशिश करें। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू तरीके जिन्हें अपनाकर आप सिर्फ 3 दिनों में काले घेरों को दूर कर सकते हैं।

कुकुम्बर थैरेपी
काले घेरों की प्रॉब्लम को कम करने के लिए कुकुम्बर थैरेपी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए खीरे के टुकड़े को आंखों के ऊपर रखें। कुछ देर तक आंख बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के-हल्के घुमाएं ।ऐसा करने से आंख के आसपास का थुलथुलापन कम होने के साथ कालापन भी दूर होगा।

रोगन बादाम से मसाज
रात को सोने से पहले आधा चम्मच रोगन बादाम, तीन बूंद आरेंज आयल और दो बूंद शहद को मिक्स कर लें। इस मिश्रण को तर्जनी उंगली में लेकर आंखों के चारों ओर हल्के-हल्के से गोलाई में मालिश करें। इससे काफी लाभ मिलेगा।

टी-बैग्स
डार्क सर्कल्स पर यूज किए गए टी-बैग्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। टी-बैग्स में मौजूद तत्व, टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और डार्कनेस को कम करता है।

फिट डाइट
अपने आहार में दूध, दही, सिट्रस फ्रूटस, दालें, हरी-सब्जियां, अंकुरित अनाज आदि लें। इसके अलावा अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा कलरफुल फूडस जैसे येलो बेल पेपर, रेड बेल पेपर, टमाटर आदि को शामिल करें।

भरपूर नींद
हमारी त्वचा खुद को अधिकतर रात के समय ही रीजन वेट करती है इसलिए इसकी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए एक खूबसूरत नींद बहुत जरूरी है।

For More Tips Following Salodia Hair Salon

गोरी त्वचा कैसे पाएं


साफ-सुथरा, दाग रहित गोरे रंग का चेहरा हर कोई पाना चाहता है। यह ख्वाईश और भी बढ़ जाती है जब फेस्टिव सीजन चल रहा हो, जहां सजना-संवरना, नए कपड़े पहनना और अपने रिश्तेदारों से मिलने का मौका आ जाता है। हम आपको बता रहे हैं 5 आसान से उपाय जिन्हें आप घर पर आजमा सकती हैं और अपने रंग को निखार सकती हैं –

1 नींबू – नींबू आपके रंग को हल्का करने और गहराई तक सफाई करने में बेहद मददगार है। यह आपकी त्वचा के दाग-धब्बों को भी हटाकर बेदाग बना सकता है। नींबू के रस को बेसन या फिर खीरे के रस के साथ मिलाकर लगाएं और कुछ ही दिनों में फर्क देखें।
2 हल्दी – हल्दी का प्रयोग सदियों से रूप निखारने के प्राकृतिक तरीके के रूप में किया जाता है। इसे कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में आपका रंग निखर आएगा।
3 बेसन – बेसन एक नैचुरल और प्रभावी फेसपैक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा के प्रकार के अनुसार इसमें दूध या दही मिलाकर, थोड़ी सी हल्दी की मात्रा मिलाकर इसका इस्तेमाल करें। चाहें तो इसमें नींबू या टमाटर का रस भी मिला सकते हैं।
4 चंदन पाउडर – चंदन पाउडर हो या फिर चंदन को घिसकर बनाया गया पेस्ट, आपके रंग को निखारने में बेहद कारगर उपाय है। यह धीरे-धीरे आपकी त्वचा के दाग-धब्बों को भी कम करता है और देता है बेदाग गोरापन।

5 चारौली – चारौली का इस्तेमाल दूध के साथ पीसकर फेसपैक के रूप में किया जा सकता है। रंग गोरा करने के लिए यह तरीका खूब प्रयोग किया जाता है। इसमें गुलाब की पत्तियों का प्रयोग भी किया जा सकता है।

For More Tips Following Salodia Hair Salon

Beauty Tips

दोस्तों, आजकल हर कोई गोरी Skin चाहता है, और घरेलु ब्यूटी टिप्स / Gharelu Beauty Tips खोज करता रहता है, खास तौर पे आजकल लडकियों पर तो अपनी skin को लेकर भुत सवार होता है. बाजार में बहोत से Beauty Product मिलते है, अपनी skin को गौरा करने के लेकीन उन केमिकल से भरी क्रीमों को लगाने से चेहरे की और भी खराब हालात हो सकती है. अपने दादी माँ के बटवे का घरेलू नुस्का ही सबसे फायदेमंद. तो चलो हम आपको एक घरेलु नुस्के के बारे में बताते हैअपने यहाँ पाईनॅपल मतलब अननस तो सभी को आसानी से मिल जाता है, तो हम आपको बता दे की यह फल सिर्फ खाने में ही फायदेमंद नहीं तो इसके और भी फायदे है. ये फल आपकी सुंदरता निखारने में भी काम आ सकता है. इन नॅचरल उपायों से skin को किसी भी प्रकार का नुकसान नही होता. पाईनॅपल का ज्युस निकालकर या तो अपने फेस पॅक में मिला कर लगाइये या फिर उसके फ्लप को सीधे चेहरे पर लगाइये. कुछ ही दिनों में आपको असर दिखना शुरू हो जायेंगा. आइंये हम और भी कुछ टिप्स / Skin Care Tips In Hindi जानते है पाईनॅपल के बारे में.
1) ये फल आपको चेहरे के ब्लॅकहेड्स और चेहरे पर पड़े काले दाग धब्बे मिटने में मदत करता है. ये Natural रूप से चेहरे को हिल करता है.
2) मुहासों से छुटकारा पाने के लिये पाईनॅपल के रस को फेस पॅक में मिलाकर चेहरे पर लगाये. आप चाहे तो इसका फ्लप को भी चेहरे पर लगाने से मुहासों से छुटकारा मिलाता है. सुख जाने गुनगुने पानी से अच्छी तरह चेहरा धो कर साफ कर ले.
3) पाईनॅपल में ब्लीचिंग एजेंट होता है. जिसे लगाने से चेहरे की रंगत साफ होती है.
4) जिससे इम्युनिटी बढ़ती है वो विटामिन सी और Antioxident पाईनॅपल में पाया जाता है.इससे डेड skin झटती है. इसे लगाने का बेहतर तरिका है की पाईनॅपल के टुकड़े को घिस ले और उसमे निंबू का रस मिलाकर हलके हाथो से लगाये.
5) एक कटोरी में 1 टी स्पून पाईनॅपल का फ्लप और 2 टी स्पून नमक और 1 टी स्पून शहद मिलाये. ये स्क्रब ऑईली चेहरे के लिये बहोत अच्छा होता है. ऑइली चेहरे के लिये स्क्रब पाईनॅपल में काफी सारा विटामिन सी होता है. और इसे हप्ते में केवल एक बार ही लगाना चाहिये.

Design a site like this with WordPress.com
Get started